WHAT IS WORLD WATER DAY? KNOW TOP 10 MESAGES OF WORLD WATER DAY IN 2022/ क्या है विश्व जल दिवस? जाने सारी जानकारी 2022 में?

लेखक: गुड्डू राय

WHAT IS WORLD WATER DAY? KNOW TOP 10 MESAGES OF WORLD WATER DAY IN 2021/ क्या है विश्व जल दिवस? जाने सारी जानकारी 2021 में?

विश्व विज्ञान दिवस(Science Day) की तरह विश्व जल दिवस भी मनाया जाता है| विश्व जल दिवस( #World Water Day) क्या है विश्व जल दिवस?क्यों मनाया जाता है?जाने सारी जानकारी 2022 में, इस दिन का उद्देश्य विश्व स्तर पर सुरक्षित और पिने युक्त  जल संसाधनों तक पहुंच के बिना रहने वाले लगभग 2.2 बिलियन लोगों को जागरूक करना है| 1992 से प्रत्येक वर्ष 22 मार्च को विश्व जल दिवस मनाया जाता रहा है। यह दिन मीठे पानी के महत्व पर केंद्रित है,और मीठे पानी के संसाधनों के स्थायी प्रबंधन के लिए प्रेरित है। इसके अलावा, इस दिन का लक्ष्य विश्व स्तर पर सुरक्षित जल संसाधनों तक पहुंच के बिना रहने वाले 2.2 बिलियन लोगों के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, सुरक्षित जल की मांग और जरुरत  2040 तक 50 प्रतिशत से अधिक बढ़ने की संभावना है।

World Water Day 2022 theme(विश्व जल दिवस के theme):

WORLD WATER DAY  2022 का विषय(theme) “वैल्यूइंग वाटर(VALUEING WATER)” है। संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, “पानी का मूल्य उसकी कीमत से लगभग अधिक है।” इस दिन को सतत विकास(Sustainable Development) के तहत लक्ष्य संख्या 6 के अनुरूप रखते हुए मनाया जाता है,जिसका उद्देश्य 2030 तक सभी को स्वक्ष पानी और स्वच्छता प्रदान करना है।
ये भी पढ़े:

World Water Day quotes, messages(विश्व जल दिवस के संदेश):

विश्व जल दिवस(WORLD WATER DAY) के कुछ महत्वपूर्ण संदेस पेस है जिससे हम जल समस्या और उनकी एहमियत के प्रति जागरूक हो सके:
1.“हजारों लोग बिना पानी के नहीं, प्यार के साथ रहे।” – डब्लू.एच। ऑडेन
2.”मैंने पहाड़ों को अपना दिल दिया, जिस मिनट मैं इस नदी के किनारे अपने चेहरे पर स्प्रे के साथ खड़ा था और इसे झाग में झुलसता देखा, धँसा चट्टानों पर हरे कांच के लिए चिकनी, फिर से फोम करने के लिए चकनाचूर। मुझे यह देखकर रोमांचित हुआ कि यह किस तरह से फैलता है। अभी तक हमेशा वहाँ था, इसकी गर्जना ने मुझे और पृथ्वी को हिला दिया-“-वेलेस स्टेग्नर
3.”जब कुआँ सूख जाता है, तो हम पानी के लायक सीखते हैं।” – बेंजामिन फ्रैंकलिन
4.”जल जीवन का द्रव्य और मैट्रिक्स, माँ और माध्यम है। जल के बिना जीवन नहीं है।” – अल्बर्ट सजेंट
5.”एक नदी एक जादुई चीज लगती है। एक जादू, चलती, बहुत ही पृथ्वी का रहने वाला हिस्सा।” – लौरा गिलपिन
6.”कुछ भी पानी की तुलना में नरम या अधिक लचीला नहीं है, फिर भी कुछ भी इसका विरोध नहीं कर सकता है।” – लाओ त्ज़ु
7.”सभी पानी में एक आदर्श स्मृति होती है और वह हमेशा के लिए वापस पाने की कोशिश कर रहा है जहां वह था।” – टोनी मॉरिसन
8.बहुत देर होने से पहले पानी बचाएं
9.पानी की हर बूंद एक अनमोल खजाना है। बचाओ!
10पानी के केवल दो पहलू हैं; जब कुछ भी मिलाया जाता है तो यह एक ज़रूरत है और जब यह जीवन नहीं है!
11.धरती को एक उपकार करो। पानी बचाने वाला हो
 

History behind World Water Day(विश्व जल दिवस का इतिहास)

सन 1992 में, रियो डी जनेरियो में पर्यावरण और विकास पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन द्वारा एक आयोजन,आयोजित किया गया था, जिसमे  संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा यह निर्णय लिया गया, कि प्रत्येक वर्ष, 22 मार्च को विश्व जल दिवस 1993 से शुरू किया जाएगा। आयोजन में जल समस्या से जूरी कई तरह के घटनाओं को उजागर किया  गया और इनके उपाय हेतु कई परियोजनाओं को मान्यता दी गई ।
कुछ मान्यताओं में सतत विकास के तहत  पानी पर कार्रवाई के लिए वर्तमान और अंतर्राष्ट्रीय दशक के तहत , 2018-2028 के दौरान जल क्षेत्र में सहयोग के अंतर्राष्ट्रीय वर्ष 2013 में शामिल थे। संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, इन टिप्पणियों को पुन: पुष्टि करने के लिए आवश्यक यह है कि पानी और स्वच्छता के उपायों को आगे बढ़ाया जाए। आर्थिक विकास, गरीबी में कमी, और पर्यावरणीय स्थिरता के लिए।

Some important aspects about water(जल के बारे में कुछ महत्वपूर्ण पहलू):

1. वर्तमान समय में  प्रत्येक 3 लोगों में से 1 के पास सुरक्षित पेयजल उपलब्ध  नहीं है।
2. वैश्विक ऊर्जा मांग में 2040 तक 25 प्रतिशत की वृद्धि की उम्मीद है, पानी की मांग में भी 50 प्रतिशत की वृद्धि होने की उम्मीद है।
3.एसा अनुमान है की  लगभग 5.7 बिलीयन  लोग ऐसे होंगे, जो उन क्षेत्रों में रहने की उम्मीद हैं जहाँ साल में कम से कम एक महीने पानी की कमी होती है।
5. एक दशक में हुई 90 प्रतिशत से अधिक बड़ी आपदाओं का कारण अत्यधिक मौसम को माना जा सकता है। पर्यावरण में अत्यधिक गर्मी का बढ़ना इन सभी समस्यायों का एक कारन भी है|

अगर पर्यावरण पर जल समस्या के उपलक्ष पर अधिक ध्यान दिया गया तो संयुक्त राष्ट्र को क्या लाभ होगा?

संयुक्त राष्ट्र संघ के अनुसार, जलवायु परिवर्तन में स्वक्ष पानी की आपूर्ति के साथ-साथ स्वच्छता पर ध्यान केंद्रित करने से “हर साल 360,000 से अधिक शिशुओं की जान बचाने में मदद मिल सकती है।” इसके अलावा, पूर्व-औद्योगिक स्तरों से कम से कम 1.5 ° C तक ग्लोबल वार्मिंग को सीमित करने पर ध्यान केंद्रित करें, ऐसी संभावना है कि जलवायु-प्रेरित जल तनाव में 50 प्रतिशत तक की कमी हो सकती है। एसा अनुमान के तहत सयुक्त राष्ट्र संघ के द्वारा बताया गया है|

जल की कुछ महत्वपूर्ण बाते:(SOME IMPORTANCE THING ABOUT WATER):

इस साल विश्व जल दिवस(#World Water Day) के लिए संयुक्त राष्ट्र का ध्यान सभी को पानी के मूल्य निर्धारण और दुनिया भर के लोगों से आग्रह करने के लिए है। संयुक्त राष्ट्र का यह मानना है कि पानी का मूल्य उसकी लागत से बहुत अधिक है क्योंकि प्राकृतिक रूप से होने वाले संसाधन का बहुत बड़ा मूल्य है|  न केवल स्वास्थ्य और घरों के लिए, बल्कि संस्कृति, शिक्षा, अर्थशास्त्र के साथ-साथ प्राकृतिक वातावरण की अखंडता के लिए भी जरुरी है ।
“अगर हम इनमें से किसी भी तरह के मूल्यो को नजर-अंदाज करते हैं, तो हम इसके परिणाम स्वरुप , इस तरह के संसाधन को गलत तरीके से जोखिम में डाल देंगे । एसडीजी(Sustainable Development) 6 सभी के लिए पानी और स्वच्छता सुनिश्चित करने के लिए है। पानी की सही, बहुआयामी मूल्य की व्यापक समझ के बिना, हम सभी के लाभ के लिए इस महत्वपूर्ण संसाधन को सुरक्षित रखने में असमर्थ होंगे, ”यूएन ने कहा।
इस बीच, यूएन ने कुछ सबक भी बताए, जो कोविद -19 महामारी तस्वीर में लाए हैं, जिसमें इस बात पर ध्यान दिया गया है कि पानी की पहुंच में कमी के कारण स्वच्छता के मुद्दे कैसे पैदा हो सकते हैं, इससे किसी भी देश की दीर्घकालिक संभावनाओं को नुकसान पहुंच सकता है। भूलना नहीं, दुनिया भर में हर किसी को साबुन और पानी से अपने हाथ धोने के लिए कहा जाता है।
WHAT IS WORLD WATER DAY? KNOW TOP 10 MESAGES OF WORLD WATER DAY IN 2021/ क्या है विश्व जल दिवस? जाने सारी जानकारी 2021 में?

वर्ष 2022 में  जल संरक्षण के उपलक्ष पर भारत का ध्यान क्या है?

इस वर्ष, भारत (Rain cathch the rain) रेन कैच द रेन ’नामक एक अभियान शुरू किया है, जिसमें वर्षा जल संचयन की आवश्यकता पर जोर दिया गया है। मन की बात के अंतिम एपिसोड में, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने जल शक्ति मंत्र द्वारा अभियान शुरू करने की घोषणा की। यह 22 मार्च से शुरू होगा और विचार यह है कि ‘बारिश को तब पकड़ें जब यह गिरता है और जहां गिरता है।’ मोदी के अनुसार, सरकारी निकाय वर्षा जल संचयन प्रणालियों की मरम्मत, गांव के सौतेलों, तालाबों की सफाई और सभी को हटाने पर ध्यान केंद्रित करेगा। उन्होंने भारतीयों से अपने आस-पास के क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करने और पानी बचाने के उपाय करने का भी आग्रह किया।

घर पर पानी कैसे बचाएं?(How to save water at home?)

यहाँ घर पर पानी बचाने के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं:
1. असामान्य रूप से उच्च उपयोग के लिए, अपने पानी के बिल की निगरानी करें
2. कई बार टॉयलेट को फ्लश करने से बचें
3. पानी के अनुकूल उपकरणों का उपयोग करें
4.टूटे  शौचालय और टपकते  नल को ठीक कराए
5. घर में बुद्धिमानी से अपशिष्ट( WASTEWATER) जल का उपयोग करना
6. उपयोग के बाद नल बंद कर दें
7. एक कम फ्लश शौचालय का उपयोग करें
8. पानी पौधों  पर बुद्धिमानी से प्रयोग करे
9. बरसात का पानी को किसी जगह एकत्रित करे और उसका उपयोग करे|
तो ये दी WHAT IS WORLD WATER DAY? KNOW TOP 10 MESAGES OF WORLD WATER DAY IN 2022/ क्या है विश्व जल दिवस? जाने सारी जानकारी 2022 में? के कुछ महत्वपूर्ण बाते जिसे हमने अपने पाठको के लिए लिखा है,और पूरी जानकारी देने का प्रयास किया है|

अगर आपको हमारा यह पोस्ट अच्छा लगा तो कृपया इसे facebook,instagram twiter linkdin whatsapp में शेयर जरुर करे एवं यदि आप किसी प्रकार का सुझाव हमें देना चाहते है तो हमे कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट जरुर करे |

यदि आप hindimetrnd.in के साथ जुरना चाहते है तो कृपया हमारे फेसबुक पेज को लाइक करना न भूले hindimetrnd/facebookpage 

ये भी पढ़े :

Leave a Comment