2023 WORLD SLEEP DAY पर जाने सोने का असली महत्व?

Join Telegram

लेखक: गुड्डू राय

विश्व निंद्रा दिवस,बहुत लोगो को यह बात पता भी नही होगी की यह कौन सा दिवस है, लेकिन सच तो यह है की विश्व पटल में 2022

WORLD SLEEP DAY पर जाने सोने का असली महत्व? ने अपना छाप चोर चुकी है| लोगो के अच्छे सेहत के लिए नींद कितनी जरुरी है इसका महत्व हमे पता चले इसलिए पुरे विश्व में इसे पहली बार साल 2008 में मनाया गया था। इसके बाद से हर साल मार्च महीने में तीसरे शुक्रवार को विश्व स्लीप डे मनाया जाता है। इसका मुख्य उद्देश्य लोगों को नींद और सेहत के बीच संबंध के प्रति जागरूक करना है।

2021 WORLD SLEEP DAY पर जाने सोने का असली महत्व?

इस दिन का मुख्य उद्देश्य लोगों को नींद और सेहत के बीच के बंधन के प्रति जागरूक बनाना  है। आजकल के लोग भागदौड़ भरी ज़िंदगी जीते है और उसी का परिणाम है की वे कम सोने लगे हैं। इससे उनकी मानसिक और शारीरिक सेहत पर काफी प्रभाव पड़ता है , और दैनिक जीवन में वह चिर्चिरापन का शिकार बन जाता है और परिणाम यह होता है की उनका पारिवारिक जीवन प्रभावित होने लगता है। डॉक्टर्स रोजाना कम से कम 8 घंटे सोने की सलाह देते हैं ताकि हमारे जीवन में संतुलन बना रहे और हम और हमारे परिवार को खुसी का डोस मिलता रहे| हमारे मानसिक और शारीरिक जीवन के लिए सोना अत्यंत आवश्यक है।

विश्व निद्रा दिवस के थीम (THEME OF WORLD SLEEP DAY): 

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

 इस साल ‘विश्व निद्रा दिवस’ का थीम  ‘नियमित नींद, स्वस्थ भविष्य’ (‘Regular Sleep, Healthy Future’) है। आइए, ‘विश्व निद्रा दिवस’ के इतिहास और महत्व के बारे में जानते हैं| र्तमान दिनों की जरुरत यह है कि हम सभी नियमित रूप सोये ताकि एक स्वस्थ और अच्छे भविष्य कि कल्पना हम कर सकें। यदि हम ठीक से नहीं सो पाएँगे तो हमारी कार्यक्षमता और स्वास्थ्य दिनो दिन  प्रभावित होने लगेगा  इसलिए सभी स यह निवेदन है की लोग अपनी नींद के प्रति लापरवाही न बरते और पूरी आठ घंटे का समय अपनी  निद्रा को दें इसलिए इस विषय को चुना गया है।

ये भी पढ़े:

Truth-behind-matunga-raiilway-station.

Sant-guru-rabidas-jayanti

who-is-udapi-ramachnadran-rao

विश्व निद्रा दिवस का इतिहास(HISTORY OF WORLD SLEEP DAY):

विश्व निद्रा सोसाइटी (World Sleep Society) द्वारा विश्व निद्रा दिवस के मौके पर कई कार्यक्रम का परोजन किया जाता है ।  उचित नींद नहीं होने के कारन लोग कई तरह की बीमारियों का शकर हो जाते है। इसके बचाव के लिए विश्व स्वस्थ संगठन के नेतृत्व में वर्ल्ड स्लीप सोसाइटी ने ‘विश्व स्लीप डे’ की शुरुआत की।दुनियाभर के 88 से अधिक देशों में ‘विश्व निद्रा दिवस ‘ मनाया जाता है। इसे सबसे पहले साल 2008 में मनाया गया था।अच्छी सेहत के लिए पर्याप्त नींद बहुत जरुरी  है। इसके लिए वर्ल्ड स्लीप सोसाइटी ने वर्ल्ड स्लीप डे की शुरुआत की। ताकि लोग निद्रा के प्रति जागरूक हो सके।
 

विश्व निंद्रा दिवस का महत्व(IMPRTANCE OF WORLD SLEEP DAY):

वर्तमान समय में लोगो को भाग दौर भरी ज़िन्दगी बितानी पर रही है जिसके कारन बुरे  दिनचर्या, गलत खानपान, तनाव और कम सोने के कारन लोग कई तरह की बीमारियों का सीकर होने लगे है| इन सभी बीमारियों में एक कारन कम सोन और तनाव से मानसिक सेहत पर बहुत बुरा असर पड़ता है। विश्व निद्रा संगठन का यह कदम काफी  अच्छा और  सराहनीय है। इस दिन के जरिए लोगों में पर्याप्त सोने की जागरूकता फैलाने की कोसिस की जा रही है। अगर हम सभी सेहतमंद रहना चाहते हैं, तो रोजाना 8-9 घंटे जरूर सोएं। इससे हमारे सेहत ओ निरंतर रूप से आराम मिल सकेगा और हमारे मानसिक संतुलन भी बना रहेगा| लोगो को मोबाइल का उपयोग भी कम करना चाहिए ताकि उससे निकलने वाले नीले रंग का किरण हमारे नींद को पूरी तरह से नहीं होने देते जिससे नींद खराब हो जाती है| 
 

सेहत मंद नही रहने के पीछे अनिद्रा एक गंभीर समस्या है:

लोगों का मानना  है की  नींद की कमी एक आम समस्या है, परन्तु आज के समय में यह   एक गंभीर समस्या बनता  जा रहरहा  है। विशव में अनेक सारे लोग इस गंभीर  समस्या से परेशान हैं। एक स्टडी के रिपोर्ट के अनुसार अमेरिका में लगभग 40 प्रतिसद लोग अनिद्रा का शिकार है| उन्हें अपनी नींद पूरा करने के लिए दवाइयो का उपयोग करना परता है|  पहले के दिनों में यह समस्या सिर्फ बुजुर्गों में ही देखी जाती थी लेकिन आजकल के युवा भी इस परेशानि का सीकर है।  दिनचर्या में बदलाव और मोबाइल का अतिरिक्त उपयोग अनिद्रा की समस्या के लिए सबसे अधिक जिम्मेदार हैं। 

अच्छी निद्रा के उपाय(THINGS TO DO FOR GOOD SLEEP):

अगर आप चाहते हैं कि रात की नींद बहुत अच्छी और पूरी हो तो अपने मोबाइल फोन का प्रयोग एक घंटा पहले बंद कर दें। अपने खानपान को ठीक करे,बहुत अधिक मसालेदार खाने को  रात में न खाए। सोने से पहले घर के रूम में एक मिट्टी के दिए को जला ले इससे रूम में सकारात्मक किरने का फैलाव होगा| सोने से पहले किसी भी तरह का नकारात्मक बात न करें। सोने का बिस्तर और तकिया आरामदायक हो, यह सुनिश्चित करें। सोते वक्त सरीर को आरामदायक रखे और आंखे मूंदकर किसी अच्छी दृश्य की कल्पना करें।

WORLD SLEEP DAY के कुछ अंतिम शब्द:

आज के इस पोस्ट में दी गई जानकारी के अनुसार आपको पता चल गया होगा की अच्छी नींद हमारे लिए क्यों जरुरी है,और इसका कितना ज्यादा महत्व हमारे जिंदगी में परता है| तो ये थी 20212 WORLD SLEEP DAY पर जाने सोने का असली महत्व? की सारी जानकारी जिसमे हम अपने पाठको के लिए साड़ी जानकारी देने की कोसिस की है, जिसे पढ़कर हमारे पाठको को अच्छी निंद्रा से जूरी हर छोटी से छोटी जानकारी इस आर्टिकल में दे सके जिससे हमारे पाठको को किसी दुसरे आर्टिकल में जाने की जरुरत न हो|

अगर आपको हमारा यह पोस्ट अच्छा लगा तो कृपया इसे facebook,instagram twiter linkdin whatsapp में शेयर जरुर करे एवं यदि आप किसी प्रकार का सुझाव हमें देना चाहते है तो हमे कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट जरुर करे |

यदि आप hindimetrnd.in के साथ जुरना चाहते है तो कृपया हमारे फेसबुक पेज को लाइक करना न भूले hindimetrnd/facebookpage 

ये भी पढ़े :

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

Leave a Comment