TOP 3 FECTORS OF GOOGLE PAGE EXPERIENCE IN 2021/ गूगल पेज आनुभव क्या है? जाने 3 तरीके 2021 में

लेखक:मोनू शार्मा राय

Top three factors of Google page experience in 2021

गूगल ने अभी हाल ही में मैं के महीने मई के महीने में अपने यूजर्स को और अच्छा एक्सपीरियंस और अनुभव देने के लिए एक search रिजल्ट में नया अपडेट लाया है यह हमें गूगल के सर्च कंसोल में दिखेगा अगर आपको नहीं पता है कि यह अपडेट क्या है तो आप इस पोस्ट पोस्ट को पढ़ सकते हैं यह आपके लिए लाभदायक हो सकते हैं इस पोस्ट में टॉप थ्री फैक्टर्स ऑफ़ गूगल पेज एक्सपीरियंस इन 2021 के बारे में पूरी जानकारी आपसे साझा करेंगे जिसमें हम जानेंगे की गूगल पेज एक्सपीरियंस किस तरह से काम करते हैं और हम इसका प्रयोग करके अपने ब्लॉग में किस तरह से ज्यादा से ज्यादा ट्राफिक को ला सकेंगे और इसका लाभ उठा पाएंगे गूगल ने कहां है कि सर्च इंडिकेटर में जिस पेज का अनुभव अथवा जिस वेबसाइट का अनुभव यूजर अच्छा फिर करेगा उसे प्रायोरिटी दी जाएगी|

TOP 3 FECTORS OF GOOGLE PAGE EXPERIENCE IN 2021/ गूगल पेज आनुभव क्या है? जाने 3 तरीके 2021 में

What is PAGE experience by Google

गूगल के अनुसार किसी वेबसाइट के यूज़र उस वेबसाइट में किस तरह का अनुभव कर रहा है यह गूगल देखता है गूगल के क्राउलर हर समय वेबसाइट पर आते हैं और यह देखते हैं कि सामने वाला user कैसा एक्सपीरियंस कर रहा है आपकी साइट की स्पीड कितनी है साइट कितना सिक्योर है और वह मोबाइल friendly है या नहीं यह सब गूगल देखता है

सही भाषा में अगर हम देखें तो पेज एक्सपीरियंस कई मौजूदा Factors से मिलकर बना होता है जिसमें मोबाइल फ्रेंडली अपडेट पेज स्पीड एचटीएमएल रैंकिंग तथा ब्राउजिंग पेनल्टी सब मिली होती है इस सब का मिलाजुला रूप पेज एक्सपीरियंस के रूप में गूगल ने अपडेट किया है गूगल के द्वारा इसका सबसे महत्वपूर्ण बात है कि हर पोस्ट को मोबाइल फ्रेंडली बनाया जाए ताकि यूजर को अच्छाअनुभव हो| ये भी पाढे:7-tariko-se-ghar-baithe-roj-paise-kaise.

सर्च कंसोल द्वारा यूजर एक्सपीरियंस को अच्छा करना

गूगल का मानना है जब आपके पेज में पेज एक्सपीरियंस अपडेट लाइव हो जाते हैं तो गूगल सर्च रिजल्ट को देखता रहता है और क्राउलर को यह संदेश देता है की सामने वाले यूजर के लिए सबसे बेस्ट रिजल्ट जो है उसे उनके सामने प्रदर्शित किया जाए या बेस्ट रिजल्ट सभी तरह के अनुभव को जांचने परखने के बाद मालूम होता है जिसमें गूगल के एमपी icon मोबाइल फ्रेंडली लेबल्स आदि सम्मिलित होते हैं

गूगल के अनुसार पेज एक्सपीरियंस का प्रयोग क्वालिटी को ध्यान में रखते हुए लाया गया जिसमें यूजर को अच्छे से अच्छा एक्सपीरियंस मिल सके उनके द्वारा सर्च की गई क्वेरी को अच्छा रिजल्ट मिले इसी कारण पेज एक्सपीरियंस का प्रयोग किया जाएगा गूगल के अनुसार किसी साइट्स की पैरामीटर जो गूगल के नजर में ऊपर रहेगा उसी को ज्यादा से ज्यादा गूगल प्रमोट करेगा या सर्च रिजल्ट में उन्हीं के द्वारा दिए गए पोस्ट को ऊपर डाला जाएगा

हालांकि गूगल ने पेज एक्सपीरियंस के सारे पैरामीटर्स को गूगल सर्च कंसोल में पूरी अच्छी तरह से दे दिया है उसमें पेज एक्सपीरियंस से जुड़ी हर वह जानकारी दी गई है जिसे पढ़कर वेबसाइट के ओनर अपने वेबसाइट को अच्छी तरह से ऑप्टिमाइज कर सकते हैं और उसे यूजर फ्रेंडली और मोबाइल फ्रेंडली बना सकते हैं अगर आप गूगल के पैरामीटर में खड़े उतरते हैं तो आपके वेबसाइट को गूगल पहले पेज में डालना शुरू कर देगा अतः आपसे निवेदन है कि पेट एक्सपीरियंस के सारे जानकारी को आप गूगल सर्च कंसोल में जाकर पढ़ो और उसका इस्तेमाल करें

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Page experience ko Sahi karne ke liye taiyari kaise karen

गूगल द्वारा पेज एक्सपीरियंस को लॉन्च करने के बाद सभी को यह डर सता रहा है कि उनके वेबसाइट को किस तरह से मोबाइल फ्रेंडली और भेज एक्सपीरियंस के हिसाब से ऑप्टिमाइज किया जाए लेकिन डरने की आवश्यकता नहीं है आपको सबसे पहले गूगल सर्च कंसोल में जाकर गूगल ke Core web vitals का प्रयोग कर सकते हैं जिसमें आप देख सकते हैं कि आपकी वेबसाइट इस तरह का प्रदर्शन कर रही है

गूगल के अनुसार यदि आप great page experience को प्राप्त कर लेते हैं और अपने कंटेंट में  AMP version का प्रयोग करते हैं तो गूगल सर्च यूजर के लिए आपका कांटेक्ट ऑप्टिमाइज करने में एमपी वर्जन का बहुत बड़ा योगदान होता है कंपनी ने कहा है कि एमपी वर्जन को लिंक कर आप यूजर एक्सपीरियंस को अच्छा कर सकते हैं हालांकि गूगल गूगल मैप का प्रयोग करना जारी रखेगा

अपनी साइट को पेज एक्सपीरियंस के लिए किस तरह तैयार करें

सही वेब होस्टिंग का चुनाव कर

आप अपने साइज को ज्यादा फास्ट रखें जिससे आपके साइड का प्रदर्शन अच्छा हो पाए या प्रमुख कारणों में से एक है आपकी साइट का प्रदर्शन कैसा है यह गूगल देखता है आप अपने साइट के लिए या तो इन हाउस सरवर का प्रयोग कर सकते हैं या एक अच्छा वैभव स्टिंग सर्विस का उपयोग कर सकते हैं जिसकी मदद से आप अपने साइट्स को फास्ट और रेस्पॉन्सिव बना सकते हैं

आप गूगल पेज स्पीड इनसाइट टूल का प्रयोग अपनी साइट की स्पीड चेक करने के लिए कर सकते हैं या पिंगडम जैसे पेज स्पीड साइड का प्रयोग कर सकते हैं जिससे आपको पता चलेगा कि आपकी साइट कितनी स्पीड है मोबाइल यूजर्स के लिए क्योंकि 70 परसेंट यूजर मोबाइल फ्रेंडली अर्थात मोबाइल का प्रयोग करने वाले होते हैं अतः हमें अपने साइट्स को मोबाइल को मध्य नजर रखते हुए बनाने की जरूरत है

अपने पेज के size हल्की रखें

Image अथवा फोटोस का प्रयोग आज भी वेबसाइट के लिए एक बड़ी चुनौती है हालांकि विजुअल कॉन्टेंट वेबसाइट को लो करने में एक आम भूमिका निभाती है आता आप जितनी कम फोटो डालो अपनी आपके साइट ज्यादा फास्ट होगी इससे एचटीएमएल का ज्यादा प्रयोग होता है फोटो डालने से आपके साइड में ऑटोमेटिक नए एचटीएमएल बस जाती है जिसके कारण पेज की स्पीड कम होती है चली जाती है

आप अपने इमेज को ऑप्टिमाइज कर सकते हैं और कंप्रेसर टोल की मदद से अथवा इमेज ऑफ टीम की मदद से आप उनकी साइज को छोटा कर सकते हैं याद रखें आप जितनी कम शाहिद की इमेज डालेंगे आपका पेज उतना ही फास्ट होगा अतः इमेज का प्रयोग ध्यान से करें अगर आप काफी बड़े पोस्ट लिख सको है तो ध्यान रखें की इमेज का प्रयोग ना करना ही अच्छा होगा|

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Apni sites ko mobile ke liye taiyar Karen

वर्तमान समय में पूरे विश्व में मोबाइल का प्रयोग बढ़ गया हैं लोग मोबाइल का प्रयोग अब ज्यादा करने लगे हैं विश्व में इंटरनेट के लिए प्रयोग किए जाने वाले डिवाइसों में मोबाइल सबसे प्रथम स्थान पर है अतः गूगल के अनुसार पेज एक्सपीरियंस को मोबाइल फ्रेंडली बनाने की जरूरत है गूगल पर जो इसीलिए लॉन्च किया है ताकि लोगों द्वारा मोबाइल friendly आर्टिकल का ज्यादा प्रयोग करें

अच्छी बात यह है कि अभी वर्तमान समय में ज्यादातर लोग वेबसाइट निर्माण के लिए वर्डप्रेस का इस्तेमाल करते हैं जिसमें मोबाइल फ्रेंडली टेंप्लेट पहले से ही मौजूद होती है इसके लिए किसी भी तरह की कोडिंग की जरूरत नहीं होती है आता मोबाइल फ्रेंडली आर्टिकल लिखना ज्यादा कठिन बात नहीं है

यदि आप अपनी वेबसाइट को मोबाइल फ्रेंडली देखना चाहते हैं तो गूगल मोबाइल फ्रेंडली टेस्टिंग टूल का प्रयोग कर सकते हैं और यह देख सकते हैं कि आपका वेबसाइट मोबाइल फ्रेंडली है या नहीं

सिक्योरिटी का ध्यान रखें

Website security निश्चित रूप से गूगल द्वारा आधारित सभी factor मैं एक अहम फैक्टर्स हैं गूगल के अनुसार आप अपनी वेबसाइट में कहीं भी ऐसे पोस्ट, image या किसी भी चीज ऐसी चीज का प्रयोग ना करें जिसमें भ्रामक सामग्री या किसी तरह के गूगल के प्रोटोकॉल से अलग हो अतः गूगल आपके साइट्स को penalise कर देगा

आप अपनी वेबसाइट मैं फेयरवेल जोड़कर लोगों द्वारा हैकिंग के जाने से बचा सकते हैं हालांकि यह अभी तक निश्चित रूप से प्रमाणित नहीं है कि गूगल फायर बॉल के लिए आपके साइट्स को जांच करेगा

हम आपको यह सुझाव देते हैं कि कि आप एक SSL certificate का प्रयोग करें और अपने डेटा को सुरक्षित रखें क्योंकि गूगल पहले से ही इस बात पर नजर रखता है कि आपके साइट सुरक्षित है या नहीं आता आप ऐसे सेल का प्रयोग जरूर करें कई ऐसे होस्टिंग कंपनी है जो फ्री में एसएसएल सर्टिफिकेट दे देते हैं आता आपको कोई चिंता करने की बात नहीं है कि एसएसएल सर्टिफिकेट किस तरह हासिल की Jaaye

बैनर का कम प्रयोग

गूगल ने yah घोषणा किया है कि यूजर्स को आपके content तक पहुंचने में किसी भी तरह की असुविधा नहीं होनी चाहिए आता अगर आप अपने साइट्स में बैनर या किसी ऐसी चीज का प्रयोग करते हैं जो आपके कांटेक्ट के पहले आए तो आपके page speed बढ़ जाती है और गूगल के नजर में आपका साइट कम उपयोगी लगता है अतः आप अगर अपने site में banner का प्रयोग कांटेक्ट से पहले कर रहे हैं तो कतई ना करें और उन बैनर को हटा दें|

TOP 3 FECTORS OF GOOGLE PAGE EXPERIENCE IN 2021/ गूगल पेज आनुभव क्या है? जाने 3 तरीके 2021 के कुछ अंतिम शब्द:

अगर आप page experience से चिंतित है तो यह पोस्ट TOP 3 FECTORS OF GOOGLE PAGE EXPERIENCE IN 2021/ गूगल पेज आनुभव क्या है? जाने 3 तरीके 2021 आपके लिए है| जिसमे आपको इस आर्टिकल से जूरी साड़ी जनकारी मिलेगी| हमने अपने पाठको के लिएसाड़ी जानकारी इस पोस्ट में देने की कोशिश की है,जिससे हमारे पाठको को पूरी जानकारी मिले और उन्हें कीसी दुसरे अर्तिचाल में जाने की जरुरत न हो|

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